अगले साल 22 मार्च से शुरू होगी पहले चरण की परीक्षा, सिविल मैकेनिकल और इलेक्ट्रिकल ब्रांच से इंजीनियरिंग करने वाले 30 अक्टूबर तक कर सकते हैं आवेदन

  • Hindi News
  • Career
  • SSC Junior Engineer Exam 2020 : First Phase Exam Will Start From 22 March Next Year, Applications Can Be Done Till 30 October

कुछ ही क्षण पहले

  • कॉपी लिंक

स्टाफ सिलेक्शन कमीशन ( SSC) ने जूनियर इंजीनियर परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। हर साल होने वाली इस परीक्षा के जरिए जरिए केंद्र सरकार के विभागों/मंत्रालयों में जूनियर इंजीनियर के पदों पर भर्ती की जाती है।

कैंडिडेट्स आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट विजिट कर परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। परीक्षा दो चरणों में होगी। दूसरे चरण की तारीखों की घोषणा अभी नहीं हुई है।

पहले चरण ( पेपर-1) में क्वालिफाई होने वाले कैंडिडेट्स को ही दूसरे चरण ( पेपर-2) में शामिल होने का मौका दिया जाएगा।

30 अक्टूबर तक कर सकते हैं आवेदन

नोटिफिकेशन के मुताबिक कैंडिडेट्स 30 अक्टूबर रात 11:30 बजे तक परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। परीक्षा फीस ऑनलाइन भरने की अंतिम तिथि भी यही होगी। चालान के जरिए अगर फीस भर रहे हैं तो, 3 नवंबर अंतिम तिथि होगी।

डिप्लोमा करने वाले कैंडिडेट्स भी आवेदन कर सकते हैं ​​​​​​​

इस साल होने जा रही भर्ती परीक्षा में सिविल, इलेक्ट्रिकल, मैकेनिकल इंजीनियर के पदों पर भर्ती की जा रही है। इन 3 में से किसी एक ब्रांच से इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन करने वाले कैंडिडेट्स आवेदन कर सकते हैं। इंजीनियरिंग में 3 साल का डिप्लोमा करने वाले वे कैंडिडेट्स भी आवेदन कर सकते हैं, जिनके पास संबंधित फील्ड में 2 साल काम करने का अनुभव है।

उम्र सीमा क्या है ?

परीक्षा के जरिए केंद्र सरकार के 19 विभागों में जूनियर इंजीनियर की भर्ती की जा रही है। हर विभाग के अनुसार आयु सीमा भी अलग-अलग है। इस लिस्ट में दी गई आयु सीमा जनरल कैटेगरी के कैंडिडेट्स के लिए है।

वतन

चयनित कैंडिडेट्स का वेतन 7वें वेतनमान के अनुसार रहेगा। जूनियर इंजीनियर ग्रुप बी ( नॉन-गेजेटेड) पद है। इसका पे स्केल ( 35400- 112400) रहेगा।

एग्जाम पैटर्न ( पेपर-1)

पहले चरण की परीक्षा 22 मार्च, 2021 से 25 मार्च, 2021 के बीच होगी। पहला चरण यानी पेपर-1 200 मार्क्स का होगा। जिसे हल करने के लिए कैंडिडेट्स के पास 2 घंटे का समय रहेगा। 50 मार्क्स के सवाल जनरल अवेयरनेस के रहेंगे। वहीं जनरल इंटेलीजेंस एंड रीजनिंग सेक्शन से 50 मार्क्स के सवाल पूछे जाएंगे। 100 मार्क्स के सवाल जनरल इंजीनियरिंग सेक्शन से होंगे। ये सेक्शन सभी कैंडिडेट्स का कॉमन नहीं होगा। हर ब्रांच का पेपर अलग होगा।

Related Posts
Spread the love

Leave a Comment