पंडित दीनदयाल पेट्रोलियम यूनिवर्सिटी के दीक्षांत समारोह में बोले पीएम मोदी,’सेंस ऑफ अपॉर्च्युनिटी’ को जन्म देता है ‘सेंस ऑफ रिस्पांसिबिलिटी’ का भाव

  • Hindi News
  • Career
  • PM Modi Addressed In The 8th Convocation Ceremony Of Pandit Deendayal Petroleum University (PDPU), Also E inaugurates 45 MW Production Plant Of Monocrystalline Solar Photo Voltaic Panel At The University

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

30 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को पंडित दीनदयाल पेट्रोलियम यूनिवर्सिटी (PDPU), गांधीनगर के 8वें दीक्षांत समारोह में शामिल हुए। इस दौरान उन्होंने मोनोक्रिस्टलाइन सोलर फोटो वोल्टाइक पैनल के 45 मेगावाट के उत्पादन संयंत्र का ऑनलाइन उद्घाटन भी किया। दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए पीएम ने स्टूडेंट्स से कहा कि आज आप ऐसे समय में इंडस्ट्री में कदम रख रहे हैं, जब महामारी के चलते पूरी दुनिया के एनर्जी सेक्टर में भी बड़े बदलाव हो रहे हैं। ऐसे में आज भारत में एनर्जी सेक्टर में ग्रोथ, एंटरप्रेन्योर और रोजगार की असीम संभावनाएं हैं।

कार्बन फुटप्रिंट को कम करने का दिशा में बढ़ रहा देश

उन्होंने कहा कि आज देश अपने कार्बन फुटप्रिंट को 30-35% तक कम करने का लक्ष्य लेकर आगे बढ़ रहा है। हमारी यह कोशिश है कि इस दशक में अपनी ऊर्जा जरूरतों में नेचुरल गैस की हिस्सेदारी को 4 गुणा तक बढ़ाएं। पीएम ने स्टूडेंट्स से यह भी कहा कि एक ऐसे समय में ग्रेजुएट होना जब दुनिया इतने बड़े संकट से जूझ रही है,ये कोई आसान बात नहीं है, लेकिन आपकी क्षमताएँ इन चुनौतियों से कहीं ज्यादा बड़ी हैं।

स्टूडेंट्स को सफलता के बारे में बताते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि जीवन में वही लोग सफल होते है, वही लोग कुछ कर दिखाते है, जिनके जीवन में जिम्मेदारी का भाव होता है। विफल वो होते है जो जिम्मेदारी के बोझ में जीते है। जिम्मेदारी का भाव व्यक्ति के जीवन में अवसर के भाव को भी जन्म देता है।

2,600 स्टूडेंट्स को मिलेगी डिग्री

समारोह के जरिए करीब 2,600 स्टूडेंट्स अपनी संबंधित डिग्री / डिप्लोमा प्राप्त करेंगे। पंडित दीनदयाल पेट्रोलियम यूनिवर्सिटी (PDPU) 4 अप्रैल, 2007 को लागू किए गए राज्य अधिनियम के जरिए एक निजी विश्वविद्यालय के रूप में स्थापित किया गया था। जो विज्ञान, प्रौद्योगिकी, प्रबंधन और मानविकी के क्षेत्र में प्रोग्राम प्रदान करता है।

Related Posts
Spread the love

Leave a Comment