पटवारी परीक्षा का रिजल्ट जारी:10 लाख से ज्यादा अभ्यर्थी हुए थे शामिल, अब 5610 पदों पर होगी भर्ती

जयपुर7 मिनट पहले

पटवारी भर्ती परीक्षा का परिणाम जारी हो गया है। परीक्षा 23 और 24 अक्टूबर को दो चरण में हुई थी। 15 लाख से ज्यादा अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया था, जिनमें से 10 लाख 41 हजार अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए थे। परीक्षा का रिजल्ट https://rsmssb.rajasthan.gov.in/ पर देखा जा सकता है।

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा आयोजित पटवारी भर्ती परीक्षा में 5378 पदों के लिए भर्ती निकाली गई थी, लेकिन कर्मचारी चयन बोर्ड ने अभ्यर्थियों की संख्या को देखते हुए 232 पदों की संख्या में इजाफा किया है। ऐसे में अब प्रदेशभर में 5610 पदों पर पटवारियों की भर्ती की जाएगी।

पेपर में 150 सवाल पूछे गए थे
कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा आयोजित पटवार परीक्षा में तीन घंटे की इस परीक्षा में परीक्षार्थियों से 150 प्रश्न पूछे गए थे। इनमें जनरल साइंस के साथ इतिहास, राजनीति विज्ञान, भारतीय भूगोल, सामान्य ज्ञान, करंट अफेयर, जनरल हिंदी व अंग्रेजी, राजस्थानी संस्कृति, मेंटल एबिलिटी, बेसिक गणित व रीजनिंग, बेसिक कंप्यूटर के ऑब्जेक्टिव टाइप सवाल पूछे गए थे।

कैसे होगा चयन और कितनी हाेगी सैलरी

पटवारी की सीधी भर्ती के लिए आयोजित परीक्षा में उम्मीदवार का चयन जिले की बजाय स्टेट लेवल की मेरिट से होगा। चयनित उम्मीदवार को 5 मैट्रिक्स लेवल अनुसार सैलरी दी जाएगी। प्रोबेशन के समय लगभग 20 हजार 800 रुपए प्रतिमाह वेतन मिलेगा।

ऐसे चेक कर सकेंगे रिजल्ट

  • रिजल्ट देखने के लिए सबसे पहले https://rsmssb.rajasthan.gov.in पर जाना होगा।
  • वेबसाइट की होम पेज रिजल्ट पर क्लिक करें।
  • अब Direct Recruitment of Patwari- 2021 पर क्लिक करें।
  • यहां Result पर क्लिक करें।
  • अब रिजल्ट की पीडीएफ फाइल खुलेगी।
  • जहां उम्मीदवार रोल नंबर और नाम की मदद से रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

खबरें और भी हैं…
Related Posts
Spread the love

Leave a Comment