राजस्थान में 16 नवंबर तक बंद रहेंगे स्कूल और शिक्षण संस्थान, कई राज्यों में 9वीं से 12वीं तक के स्टूडेंट्स के लिए दोबारा खुले स्कूल

  • Hindi News
  • Career
  • Schools And Educational Institutions Will Remain Close In Rajasthan Till November 16, Schools Reopened For Class 9th To 12th In Many States

3 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

कोरोना लॉकडाउन के बाद शुरू हुए अनलॉक के बीच स्कूल दोबारा खोलने पर केंद्र के निर्देश के बाद अब आखिरी फैसला राज्य सरकार को करना है। ऐसे में कई राज्यों जहां स्कूल फिर से शुरू कर दिए है, तो वहीं राजस्थान सरकार ने राज्य में स्कूल, कॉलेज समेत सभी शैक्षणिक संस्थानों को 16 नवंबर तक बंद रखने का फैसला किया है। इस सिलसिले में मुख्यमंत्री की समीक्षा बैठक में फैसला लिया गया। राज्य सरकार की ओर से जारी नई गाइडलाइन्स के मुताबिक, राज्य में सभी स्कूल, कॉलेज, और कोचिंग संस्थानों में रेगुलर क्लासेस 16 नवंबर तक बंद रहेंगी।

9वीं से 12वीं के लिए आंशिक क्लासेस शुरू

बीते कई दिनों से राज्य में 2 नवंबर से स्कूलों को फिर से खोले जाने की उम्मीद की जा रही थी। लेकिन, महामारी के कारण स्कूलों को दोबारा खोलने को लेकर राज्य सरकार ने स्थिति साफ कर दी है। इसके लिए बाद में समीक्षा कर इस पर दोबारा फैसला लिया जाएगा। हालांकि, पहले से जारी निर्देश के मुताबिक, 9वीं से 12वीं तक के स्टूडेंट्स शिक्षकों से मार्गदर्शन प्राप्त करने के लिए स्कूल आ सकते हैं। जबकि, बाकी क्लासेस के स्टूडेंट्स के लिए फिलहाल ऑनलाइन पढ़ाई ही जारी है।

कई राज्यों में खुलें स्कूल

अनलॉक के तहत चरणबद्ध तरीके से दी गई छूट के बाद कई राज्यों में आज, यानी 2 नवंबर 2020 से स्कूलों को फिर से खोला गया है। इन राज्यों में आंध्र प्रदेश, असम और उत्तराखण्ड शामिल है। वहीं, विभिन्न राज्यों में केंद्रीय विद्यालय और जवाहर नवोदय विद्यालय भी आज से खोले गए हैं। इन सभी राज्यों और केंद्रीय विद्यालयों में स्कूलों को फिलहाल 9वीं से 12वीं क्लासेस तक के छात्रों के लिए ही खोला गया है।

कई दिनों से बाद देहरादून में फिर स्कूल पहुंचे स्टूडेंट्स

कई दिनों से बाद देहरादून में फिर स्कूल पहुंचे स्टूडेंट्स

असम में स्कूल आज से दोबारा खोले गए स्कूल

असम में स्कूल आज से दोबारा खोले गए स्कूल

आंध्र प्रदेश में स्कूल पहुंची छात्रा का टैम्परेचर चेक करतीं टीचर

आंध्र प्रदेश में स्कूल पहुंची छात्रा का टैम्परेचर चेक करतीं टीचर

Related Posts
Spread the love

Leave a Comment