सरकारी स्कूलों के स्टूडेंट्स को सोशल मीडिया के ‘जिम्मेदार उपयोग’ की लर्निंग देगी दिल्ली सरकार, 23 नवंबर से शुरू ऑनलाइन सीरीज

  • Hindi News
  • Career
  • Delhi Government Will Give Learning Of ‘responsible Use’ Of Social Media To Students Of Government Schools, Online Series Starts From November 23

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

एक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक

दिल्ली सरकार ने राज्य के सरकारी स्कूलों के स्टूडेंट्स को साइबर खतरों से निपटने के लिए सोशल मीडिया के ‘जिम्मेदार उपयोग’ की ऑनलाइन लर्निंग दी जाएगाी। इसके तहत राज्य के छावनी बोर्ड और NDMC के स्कूलों में सात लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स को यह सुविधा दी जाएगी। 23 नवंबर से शुरू होने वाले एक महीने के इस ऑनलाइन सेशन्‍स की सीरीज में 1,040 स्कूलों के स्टूडेंट्स शामिल होंगे। कोरोना दौर में गैजेट्स के बढ़ते उपयोग और सोशल मीडिया के संपर्क में ज्यादा आने के चलते यह सीरीज चलाई जा रही है।

सोशल मीडिया के जिम्मेदार उपयोग के बारे में मिलेगी जानकारी

शिक्षा विभाग के उप निदेशक मोहिंदर के मुताबिक, ” अज्ञात और गुमनाम साइबर दुनिया के जरिए बढ़ता खतरा आजकल एक कठोर वास्तविकता है। आसान पहुंच और अनमॉनिटर्ड कंटेंट के चलते बच्‍चे आसानी से इस खतरे की चपेट में आ रहे हैं। यह सीरीज इंटरनेट पर विभिन्न प्रकार के खतरों के बारे में बच्चों में जागरूकता पैदा करेगी और इससे खुद को सुरक्षित करने के तरीके भी बताएगी। साथ ही इसके जरिए बच्चों को सोशल मीडिया के जिम्मेदार उपयोग के बारे में भी बताया जाएगा।

52 ऑनलाइन सेशन होंगे आयोजित

योजना के तहत दिल्ली के 13 जिलों के 9वीं से 12वीं तक के करीब 7.3 लाख स्टूडेंट्स के लिए कुल 52 ऑनलाइन सेशन आयोजित किए जाएंगे। इससे पहले NCERT ने भी मई में स्टूडेंट्स द्वारा इंटरनेट के सुरक्षित, कानूनी और नैतिक उपयोग को बढ़ावा देने के लिए टीचर्स के साथ-साथ अभिभावकों की भूमिका को परिभाषित करने वाले स्कूलों को विस्तृत दिशा-निर्देश भेजे थे।

Related Posts
Spread the love

Leave a Comment