साल में 10 दिन बैगलेस क्लास में हिस्सा लेंगे 6वीं से 8वीं के स्टूडेंट्स, लोकल वोकेशन एक्सपर्ट के साथ करेंगे इंटर्नश‍िप

  • Hindi News
  • Career
  • NEP 2020| Students From 6th To 8th Will Participate In Bagless Class For 10 Days In A Year, Will Internship With Local Vocation Experts

10 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने न्यू एजुकेशन पॉलिसी पर पूछे गए सवालों का जवाब देते हुए बताया कि NEP 2020 के तहत 6वीं से 8वीं क्लास में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स के लिए राष्ट्रीय ‘बैगलेस’ क्लासेस लगेंगी। यह क्लास हर साल 10 दिनों तक चलेगी, जिसमें स्टूडेंट्स को लोकल वोकेशन एक्सपर्ट जैसे कि बढ़ई, माली, कुम्हारों या कलाकारों द्वारा प्रशिक्षित किया जाएगा।

केंद्रीय शिक्षामंत्री ने दी जानकारी

श‍िक्षामंत्री द्वारा ट्विटर पर शुरू की गई #NEPTransformingIndia पहल के तहत न्यू एजुकेशन पॉलिसी पर पूछे गए सवालों का जवाब दे रहे थे। एक यूजर ने पूछा कि सरकार कौशल विकास को कैसे कार्यान्वित करेगी, क्योंकि हमारे पास इसके लिए आवश्यक बुनियादी ढांचा या वेल स्क‍िल्ड शिक्षक नहीं हैं। क्या NEP2020 को एग्जीक्यूट करने के लिए शिक्षकों की गुणवत्ता और प्रशिक्षण में सुधार करने का कोई प्रावधान है?

6वीं -12वीं के स्टूडेंट्स को भी मिलेगा मौका

इस पर केंद्रीय मंत्री ने कहा कि सभी स्टूडेंट्स 6वीं- 8वीं के दौरान 10- दिन बैगलेस क्लासेस में हिस्सा लेंगे, जहां वे स्थानीय वोकेशन एक्सपर्ट जैसे कि बढ़ई, माली, कुम्हार, कलाकार, आदि के साथ इंटर्नश‍िप करेंगे। उन्होंने कहा क‍ि वोकेशनल सब्जेक्ट को सीखने के लिए इंटर्नशिप के ऐसे ही अवसर 6वीं -12 वीं के स्टूडेंट्स को भी दिए जा सकते हैं। इसके अलावा ऑनलाइन मोड के जरिए व्यावसायिक पाठ्यक्रम भी उपलब्ध कराए जाएंगे।

Related Posts
Spread the love

Leave a Comment