स्टूडेंट्स को JEE एडवांस के लिए तीन मौके देने वाले प्रस्ताव पर 13 को होगी मीटिंग, अभी तक सिर्फ दो बार ही परीक्षा में हो सकते हैं शामिल

  • Hindi News
  • Career
  • A Meeting Of JAB On Giving Third Chance For Appearing In JEE Advance Will Be Held On 13th October, Till Now Only Tw Chance Is Given To The Students

एक दिन पहले

  • कॉपी लिंक

IIT में एडमिशन के लिए होने वाले JEE एडवांस के लिए स्टूडेंट्स को पहली बार तीसरा मौका देने की तैयारी चल रही है। अभी तक एक कैंडिडेट सिर्फ दो बार ही जेईई एडवांस में शामिल हो सकता है। हालांकि, कोरोना के चलते सरकार सिर्फ एक साल के लिए तीसरा विशेष अवसर देने की तैयारी कर रही है। इस बारे में चर्चा करने के लिए 13 अक्टूबर को ज्वाइंट एडमिशन बोर्ड (JAB) की विशेष बैठक बुलाई गई है।

कैंडिडेट्स को यह चांस जीरो ईयर के तहत दिया जाएगा। इस संबंध में होने वाली मीटिंग में सभी 23 आईआईटी के डायरेक्टर, केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय, यूजीसी, एआईसीटीई और एनटीए के प्रतिनिधि भी शामिल होंगे।

कोरोना के चलते स्टूडेंट्स ने की मांग

सरकार के वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, जेईई मेन्स में एक कैंडिडेट्स को तीन बार परीक्षा में शामिल होने का मौका मिलता है। हालांकि, जेईई एडवांस्ड में स्टूडेंट सिर्फ दो बार परीक्षा दे सकता है। ऐसे में कोविड-19 के चलते स्टूडेंट्स की मांग के आधार पर जेईई एडवांस्ड में एक तीसरा चांस देने का प्रस्ताव तैयार किया गया है।

एक साल के लिए लागू होगा नियम

यह प्रस्ताव JAB बैठक में लाया जाएगा। अगर सभी आईआईटी समेत अन्य संस्थानों के प्रतिनिधि इस प्रस्ताव को पारित कर देते हैं तो जेईई एडवांस 2021 में स्टूडेंट्स को परीक्षा के लिए तीन मौके मिलेंगे। हालांकि, यह मौका सिर्फ उन्हीं स्टूडेंट्स को मिलेगा, जिनके दोनों चांस समाप्त हो चुके हैं और कोरोना के कारण वह परीक्षा नहीं दे पाएं हैं या फिर अच्छा स्कोर नहीं सकें। यह विशेष चांस सिर्फ एक साल के लिए ही मिलेगा।

Related Posts
Spread the love

Leave a Comment