10वीं- 12वीं बोर्ड परीक्षा में वैल्यू बेस्ड क्वेश्चन को लेकर दिशा-निर्देश जारी, NCERT बुक्स से ही पूछें जाएंगे सभी प्रश्न

  • Hindi News
  • Career
  • CBSE Issued Guidelines On Value based Questionnaire In 10th 12th Board Examination 2021, All Questions Will Be Asked From NCERT Books Only.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

27 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (CBSE) ने 10वीं- 12वीं परीक्षा के दौरान आउट ऑफ सिलेबस के क्वेश्चन की समस्या से निपटने के लिए वैल्यू बेस्ड क्वेश्चन को लेकर दिशा-निर्देश जारी किए हैं। बोर्ड के मुताबिक बोर्ड परीक्षा में कई तरह से प्रश्न पूछे जाएंगे। इसके तहत हर चैप्टर के बाद दिए गए क्वेश्चन के अलावा चैप्टर के अंदर से भी प्रश्न पूछे जाएंगे। यह क्वेश्चन चैप्टर के अंदर बने बॉक्स से रहेंगे, जिसके लिए बोर्ड ने सभी स्कूलों को निर्देश दे दिए हैं। बोर्डे के निर्देश के बाद अब स्कूलों को इस बारे में स्टूडेंट्स को जानकारी देनी होगी।

कई सालों से मिल रही आउट ऑफ सिलेबस क्वेश्चन की अफवाहें

दरअसल, बीते कई सालों से कई विषयों के पेपर में आउट ऑफ सिलेबस क्वेश्चन आने की अफवाहें आती रही हैं, हालांकि बाद में बोर्ड की तरफ से इस बारे में सिलेबस के अंदर के सवाल पूछे जाने के प्रूव दिए जाते रहे हैं। ऐसे में स्टूडेंट्स के साथ ही पैरेंट्स भी गुमराह होते है। इन्हीं हालातों से बचने के लिए बोर्ड ने इस बार परीक्षा शुरू होने के पहले सभी स्कूलों को दिशा- निर्देश जारी कर दिए हैं।

NCERT बुक्स से आएंगे क्वेश्चन

बोर्ड के मुताबिक सभी क्वेश्चन NCERT पाठ्यक्रम से ही रहेंगे। दूसरी पब्लिकेशन से कोई भी क्वेश्चन नहीं पूछे जाएंगे। इसके साथ ही हर प्रश्न के लिए इस बार विकल्प रहेगा। हर प्रश्न का आंसर देना अनिवार्य होगा और हर एक प्रश्न का विकल्प रहेगा।

सभी विषयों में होंगे वैल्यू बेस्ड क्वेश्चन

बोर्ड की मानें तो 10वीं- 12वीं के सभी विषयों में वैल्यू बेस्ड क्वेश्चन को रखा गया है। 12वीं के साइंस, आर्ट्स और कॉमर्स स्ट्रीम में सभी विषय में वैल्यू बेस्ड क्वेश्चन पूछे जाएंगे। वैल्यू बेस्ड क्वेश्चन 8 से 12 नंबर के होंगे। जबकि, 10वीं के भी सभी विषय में वैल्यू बेस्ड क्वेश्चन आठ से दस अंक के पूछे जाएंगे।

CBSE परीक्षा नियंत्रक, संयम भारद्वाज मे बताया कि, बोर्ड परीक्षा में कोई क्वेश्चन आउट ऑफ सिलेबस नहीं होता है। काफी सावधानी से क्वेश्चन पेपर तैयार किए जाते हैं। चैप्टर के अंदर या बाहर कहीं से भी क्वेश्चन पूछे जा सकते हैं। ऐसे में स्टूडेंट्स को अपनी पूरी तैयारी करनी चाहिए। सारे क्वेश्चन NCERT से ही रहेंगे।

यह भी पढ़े-

CBSE बोर्ड एग्जाम 2021:12वीं के स्टूडेंट्स के लिए जल्द जारी होगी बोर्ड एग्जाम डेटशीट, करीब 12 लाख स्टूडेंट्स कर रहे टाइम टेबल का इंतजार, cbse.nic.in पर जारी होगा शेड्यूल

CBSE की नई टेक्निक:ऐप पर फेस रीडिंग से ही मार्कशीट डाउनलोड हो जाएगी, 10वीं-12वीं के स्टूडेंट्स को सुविधा

CBSE सैंपल पेपर:70 फीसदी पाठ्यक्रम के साथ बोर्ड ने जारी किए सैंपल क्वेश्चन पेपर, इस साल 10वीं-12वीं में पूछे जाएंगे कॉम्पिटेंसी बेस्ड क्वेश्चन्स

Related Posts
Spread the love

Leave a Comment