18 नवंबर से ऑड सेमेस्टर की क्लासेस शुरू कर सकता है UGC, 31 अक्टूबर तक पूरी होगी कॉलेज में एडमिशन प्रोसेस

  • Hindi News
  • Career
  • Academic Year 2020 21| UGC Can Start Classes For Odd Semester From November 18, College Admission Process To Be Completed By October 31

9 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन (UGC) ऑड सेमेस्टर की क्लासेस नवंबर से शुरू हो सकती हैं। यूजीसी अंडरग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट स्टूडेंट्स के लिए एकेडमिक ईयर 2020-21 के लिए ऑड सेमेस्टर की क्लासेस 18 नवंबर से शुरू कर सकता है। इसके लिए आयोग ने पहले ही साल 2020-21 के लिए दिशा-निर्देश और एकेडमिक कैलेंडर जारी किया था, जिसके अनुसार क्लासेस नवंबर में शुरू होंगी।

31 अक्टूबर तक पूरी होगी एडमिशन प्रोसेस

इसके साथ ही कॉलेजों को 31 अक्टूबर, 2020 तक एडमिशन प्रोसेस पूरी करनी होगी। इसके लिए भी यूजीसी ने विस्तृत गाइडलाइन जारी करते हुए यूनिवर्सिटीज को 1 नवंबर, 2020 से सेमेस्टर शुरू करने को कहा था। इसके साथ ही 31 अक्टूबर तक एडमिशन प्रोसेस पूरी कर लें। हालांकि, एडमिशन में देरी होने पर क्लासेस 18 नवंबर, 2020 से आयोजित की जा सकती हैं। अपने कैलेंडर में आयोग ने हफ्ते में 6 दिन क्लासेस लगाने का भी निर्देश दिया है, ताकि कोरोना संक्रमण और उसकी वजह से लगाए गए लॉकडाउन के कारण पढ़ाई का जो नुकसान हुआ है, उसकी भरपाई हो सके।

ऑनलाइन, ऑफलाइन या दोनों मोड में होगी क्लासेस

यूजीसी ने यह भी कहा कि संस्थान मिश्रित शिक्षण प्रक्रिया भी अपना सकते हैं। इसका मतलब यह है कि क्लासेस ऑनलाइन, ऑफलाइन या दोनों मोड में आयोजित की जा सकती हैं। इसके अलावा अगर किसी भी स्टूडेंट ने अपना एडमिशन कैंसिल कर दिया है, तो यूजीसी ने ऐसे स्टूडेंट को एडमिशन फीस वापस करने के लिए भी कहा है। यूजीसी के दिशा- निर्देशों के अनुसार, एकेडमिक ईयर 2020-21 के पहले साल के लिए मेरिट बेस्ड एडमिशन अक्टूबर 2020 के अंत तक पूरा होना चाहिए। इसके अलावा खाली सीटों को भरने के लिए प्रवेश की अंतिम तिथि 30 नवंबर, 2020 होगी।

Related Posts
Spread the love

Leave a Comment