CAT 2021:27 अक्टूबर को जारी होंगे कैट 2021 के एडमिट कार्ड, 28 नवंबर को है एग्जाम, 120 मिनट में हल करने होंगे 64 से 68 सवाल

  • Hindi News
  • Career
  • CAT Exam Admit Card Will Be Issued On October 27, Exam Is On November 28, 64 To 68 Questions To Be Solved In 120 Minutes

एक मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

कोविड की वजह से लगातार दूसरे साल भी कॉमन एडमिशन टेस्ट दो घंटे का होगा। इस साल भी पिछले साल की तर्ज पर ही एग्जाम करवाया जाएगा। मतलब, प्री-कोविड पैटर्न पर पेपर नहीं होगा। कैट की फॉर्म फिलिंग समाप्त हो चुकी है और 27 अक्टूबर को एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे। आईआईएम अहमदाबाद 28 नवंबर को परीक्षा आयोजित करेगा। पिछले साल कुल 76 सवाल पूछे गए थे। इस साल संभावनाएं जताई जा रही हैं कि कैट में 64 से 68 सवाल पूछे जा सकते हैं। सवाल तीन पार्ट में पूछे जाएंगे।

वर्बल एबिलिटी एंड रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन, रीडिंग, क्वांटिटेटिव एबिलिटी और डेटा इंटरप्रिटेशन एंड लॉजिकल रीजनिंग के सवाल आएंगे। हर सेक्शन को हल करने के लिए स्टूडेंट्स को 40-40 मिनट का समय दिया जाएगा। निशक्तजन को 13 मिनट 20 सेकंड का अतिरिक्त समय सवालों को हल करने के लिए मिलेगा। हर सेक्शन से 20 से 24 सवाल पूछे जाएंगे। पेपर में मल्टीपल चाॅइस व नॉन मल्टीपल चॉइस दोनों ही तरह के सवाल होंगे। एमसीक्यू में नेगेटिव मार्किंग का प्रावधान रहेगा और नॉन एमसीक्यू में नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी।

एडमिशन के लिए कैट का पर्सेंटाइल स्कोर ही पर्याप्त नहीं होगा

आईआईएम में दाखिले के लिए मात्र कैट का पर्सेंटाइल स्कोर ही मायने नहीं रखता है। विभिन्न आईआईएम की ओर से अपने-अपने स्तर पर लिए जाने वाले पर्सनल इंटरव्यू, ग्रुप डिस्कशन और रिटन एबिलिटी टेस्ट भी महत्वपूर्ण होते हैं।

जनरेशन वन के आईआईएम में अहमदाबाद, कलकत्ता फर्स्ट च्वाइस

आईआईएम को उनकी कैटेगरी के अनुसार अलग-अलग विभाजित किया गया है। फर्स्ट जनरेशन में आने वाले आईआईएम कलकत्ता में 462, अहमदाबाद में 385, बेंगलुरु में 565, लखनऊ में 419, कोझिकोड में 525 और इंदौर में 600 सीट्स सभी प्रोग्राम्स को मिलाकर हैं। स्टूडेंट्स की चाॅइस के लिहाज से अहमदाबाद, बेंगलुरु और कलकत्ता प्राथमिकता में शामिल हैं।

तीनों सेक्शन में जो कमजोर है, उसे मजबूत करें

कैट में अभी एक महीने से अधिक का समय है। छात्र अधिक से अधिक मॉक टेस्ट दें और उनका एनालिसिस करें। तीनों सेक्शन में जो कमजोर है, उसे मजबूत करें। अभी प्रैक्टिस और एनालिसिस का समय है। छात्र अभी भी मेहनत करके अच्छा स्कोर कर सकते हैं।

-विनीत बया, कैट प्रिपरेशन एक्सपर्ट

खबरें और भी हैं…
Related Posts
Spread the love

Leave a Comment