IGNOU ने शुरू किया मोबाइल ऐप डेवलपमेंट कोर्स, छह महीने के कोर्स में 12वीं के बाद ही एडमिशन ले सकेंगे कैंडिडेट्स

  • Hindi News
  • Career
  • IGNOU Starts Mobile App Development Course Though ODL, Candidates Will Be Able To Take Admission For Six month Duration Course After 12th

9 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU) ने मोबाइल एप्लीकेशन डेवलपमेंट में एक सर्टिफिकेट कोर्स की शुरूआत की है। इग्नू के स्कूल ऑफ कम्प्यूटर एंड इंफोर्मेशन साइंस द्वारा पेश यह सर्टिफिकेट कोर्स छह महीने का होगा। इस बारे में इग्नू की ऑफिशियल वेबसाइट ignou.ac.in पर एक नोटिफिकेशन जारी किया गया है। मोबाइल टेक्नोलॉजी में इंटरेस्ट रखने वाले स्टूडेंट्स इस कोर्स में दाखिला ले सकेंगे।

12वीं पास स्टूडेंट्स ले सकते हैं एडमिशन

इस प्रोग्राम में थ्योरी और प्रैक्टिकल बेस्ड कुल 5 पाठ्यक्रम हैं। हर पाठ्यक्रम में दो कॉम्पोनेन्ट, असाइनमेंट और टर्म-एंड परीक्षा होगी। प्रोग्राम में एडमिशन लेने वाले स्टूडेंट्स को प्रिंटेड पाठ्य साम्रगी नहीं दी जाएगी। उन्हें egyankosh.ac.in से सिलेबस डाउनलोड करना होगा। वहीं, प्रैक्टिकल काउंसलिंग सेशन के समय दो स्टूडेंट्स को एक कंम्प्यूटर दिया जाएगा। इग्नू के इस कोर्स में 12वीं पास स्टूडेंट्स दाखिला ले सकेंगे। यूनिवर्सिटी ने इस कोर्स के लिए योग्यता 12वीं पास रखी है। इसके अलावा, 10वीं (मैट्रिक) के बाद 2 या 3 वर्ष का डिप्लोमा करने वाले स्टूडेंट्स भी प्रोग्राम में हिस्सा ले सकते हैं।

एंड्रॉइड ऐप डेवेलप की मिलेगी जानकारी

इस कोर्स के तहत स्टूडेंट्स एंड्रॉइड ऐप डेवेलप करना भी सीखेंगे। जारी नोटिफिकेशन में इग्नू ने बताया कि यह पाठ्यक्रम डिजाइन, कार्यान्वयन और उपयोगकर्ता की आवश्यकताओं के लिए एक डेटाबेस का संचालन करेगा, पायथन का उपयोग करके कार्यक्रमों का विकास करेगा और एंड्राइड जैसे IDEs का उपयोग भी करेगा।

कोर्स के लिए ऐसे करें आवेदन

सबसे पहले https://ignouadmission.samarth.edu.in/ पर जाएं।

यहां न्यू रजिस्ट्रेशन के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

अब रजिस्ट्रेशन फॉर्म का पेज ओपन होने पर मांगी गई डिटेल्स भरें।

इसके बाद वापस पेज पर आएं और रजिस्टर्ड यूजर नेम और पासवर्ड के जरिये लॉगइन कर आवेदन के प्रक्रिया पूरी करें।

ऑफिशियल नोटिफिकेशन पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

0

Related Posts
Spread the love

Leave a Comment